महाकाल की नगरी राजा के स्वागत में सजी:शाही सवारी में बाबा महाकाल छ: स्वरूपों में देंगे दर्शन,उज्जैन आने से पहले जान ले प्लान

उज्जैन। श्री महाकालेश्वर भगवान की श्रावण-भाद्रपद माह में निकलने वाली सवारी के क्रम में छठे सोमवार 22 अगस्त को सायं 4 बजे भगवान श्री महाकालेश्वर की शाही सवारी नगर भ्रमण पर निकलेंगे। शाही सवारी मार्ग को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। बाबा के भक्त राजाधिराज के स्वागत के इंतजार में उतावले है।

श्री महाकालेश्वर की शाही सवारी में रजत जडि़त पालकी में भगवान श्री महाकाल श्री चन्द्रमोलीश्वर स्वरूप में विराजित रहेंगे और हाथी पर श्री मनमहेश, गरूड रथ पर श्री शिव तांडव प्रतिमा, नंदी रथ पर श्री उमा महेश के मुखारविंद, डोल रथ पर श्री होलकर स्टेट का मुखारविंद व बैलगाड़ी में डोल रथ पर श्री सप्तधान मुखारविंद विराजित होकर नगर भ्रमण पर निकलेंगे। श्री महाकालेश्वर मंदिर के सभामंडप में भगवान श्री चन्द्रमोलेश्वर का पूजन-अर्चन होने के पश्चात अपनी प्रजा के हाल जानने के लिए नगर भ्रमण पर निकलेंगे। मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र पुलिस बल के जवानों के द्वारा पालकी में विराजित भगवान श्री चन्द्रमोलेश्वर को सलामी देंगे।

इन मार्गो से निकलेगी शाही सवारी

श्री चन्द्रमोलेश्वर जी की पालकी अपने निर्धारित समय शाम 4 बजे से प्रारंभ होकर कोट मोहल्ला, गुदरी चौराहा, बक्षीबाजार चौराहा, कहार वाड़ी, हरसिद्धीपाल से रामघाट पहुंचेगी। रामघाट पर पूजन-अर्चन के बाद शाही सवारी रामानुजकोट, बंबई वाले की धर्मशाला, गणगौर दरवाजा, खाती समाज का श्री जगदीश मंदिर, श्री सत्यनारायण मंदिर, कमरी मार्ग, टंकी चौराहा, तेलीवाडा, कंठाल, सतीमाता मंदिर, छत्री चौक, श्री गोपाल मंदिर पर पहुंचेगी। गोपाल मंदिर पर सिंधिया स्टेट द्वारा पररम्परानुसार पालकी में विराजित भगवान श्री चंद्रमोलीश्वर का पूजन किया जायेगा। उसके बाद सवारी पटनी बाज़ार, गुदरी चौराहा, कोट मोहल्ला, महाकाल चौराहा होते हुए पालकी मंदिर परिसर में पहुंचेगी।

शाही सवारी पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

भगवान महाकाल की शाही सवारी को लेकर जिला पुलिस प्रशासन ने पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए है। सवारी के दौरान बड़ी संख्या में बाहर से श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचेगें। इस आधार पर पुलिस प्रशासन ने अन्य जिलों से भी पुलिस बल सवारी मार्ग पर लगाया है। एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल के अनुसार शाही सवारी के लिए जिले के अलावा अन्य जिलों से करीब 1500 पुलिस के जवान को व्यवस्था में लगाया गया है। सवारी मार्ग में सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। सवारी मार्ग में बेरिकेटिंग की गई है।

शाही सवारी के लिए अवकाश घोषित

उज्जैन में भगवान महाकालेश्वर की शाही सवारी और तराना में तिभांडेश्वर महादेव की सवारी होने से कलेक्टर आशीष सिंह ने उज्जैन व तराना तहसील में स्थानीय अवकाश घोषित किया है।

शाही सवारी पर पार्किंग व्यवस्था

इंदौर रोड़ , मक्सी रोड , देवास रोड- से आने वाले दर्शनार्थियों के समस्त प्रकार के वाहन हरिफाटक चौराहे से जंतर – मंतर होकर लालपुल के नीचे से कर्कराज ठाकुर भील समाज एवं श्री जी वाटिका पार्किंग में वाहन पार्क कर दर्शन के लिए महाकाल मंदिर पहुंचेंगे

आगर रोड- से आने वाले दर्शनार्थियों के समस्त प्रकार के वाहन मकोडिया आम चौराहे से होकर खाकचौक, पीपलीनाका, चक्रतीर्थ टर्निंग होकर शंकराचार्य चौराहे पर कार्तिक मेला ग्राउंड पार्किंग में वाहन पार्क कर सकेंगे।

उन्हेल रोड-़ से आने वाले दर्शनार्थियों के वाहन भैरवगढ़, पीपलीनाका, चक्रतीर्थ टर्निंग होकर शंकराचार्य चौराहे पर कार्तिक मेला ग्राउंड पार्किंग में पहुंचेंगेबडऩगर रोड- से आने वाले दर्शनार्थियों के समस्त प्रकार के वाहन मुल्लापुरा से शंकराचार्य चौराहे पर कार्तिक मेला ग्राउंड पार्किंग में वाहन पार्क कर सकेंगे।

सवारी के दौरान आकस्मिक निकासी मार्ग

1.महाकाल घाटी से हरिफाटक टी, हरिफाटक चौराहा 2. महाकाल घाटी से लोहे का पुल होकर दौलतगंज,देवास गेट 3. सतयुग होटल के पास से व्यायामशाला की गली से लोहे का पुल होकर दौलतगंज 4. गणगोर दरवाजे से छोटी रपट होते हुए शंकराचार्य 5. कमरीमार्ग से केडी गेट होते हुए पत्ती बजार,जूना सोमवारिया 6. तेलीवाड़ा चौराहे से निकास चौराहा 7. कंठाल से कोतवाली एवं दौलतगंज 8. मुसद्दीपुरा चौराहा से ढाबरीपीठा होकर नई सड़क 9. भगत जी चौराहे से छोटा सर्राफा होकर नमकमंड़ी से नई सड़क 10.छत्री चौक बैंक ऑफ इंडिया के सामने से लखेर वाड़ी होकर लोहे का पुल व नमक मण्डी होकर नई सड़कसवारी के दौरान डायवर्सन व्यवस्थाहरिफाटक टी से बेगमबाग,बेगमबाग टर्निंग से यादव धर्मशाला, सीमेंटेड मार्ग से भारत माता मंदिर,जयसिंहपुरा से चारधाम, दानीगेट से रामानुज कोट, गुदरी चौराहा से कहारवाडी से होकर रामघाट,गोपाल मंदिर से गुदरी चौराहा, महाकाल घाटी चौराहा से महाकाल मंदिर, तेलीवाड़ा से कमरीमार्ग, कंठाल से तेलीवाड़ा, छत्री चौक से कंठाल, बियावानी से तेलीवाड़ा, नरेन्द्र टाकीज से कंठाल, निकास चौराहे से तेलीवाड़ा, क्षीसागर टर्निंग से कंठाल, भार्गव तिराहे से टंकी चौक, केडी गेट से कमरीमार्ग, चक्रतीर्थ टर्निंग से दानीगेट, शंकराचार्य से दानीगेट,तोपखाने से लोहे का पुल, गधापुलिया से इंटरपिटीशन तरफ आने वाले समस्त प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगें।

Leave a Comment